एंबुलेंस में बनाया आपरेशन थियेटर, NRI परिवार ने शुरू किया पंजाब का पहला डाग मोबाइल अस्पताल

Advertisement

एंबुलेंस में बनाया आपरेशन थियेटर, NRI परिवार ने शुरू किया पंजाब का पहला डाग मोबाइल अस्पताल

i

जालंधर (अश्विनी ठाकुर )-अमेरिका के एनआरआइ परिवार की पहल पर पंजाब के जालंधर में पहली डाग व बेसहारा पशुओं के लिए मुफ्त मोबाइल अस्पताल सेवा शुरू की गई है। आधुनिक चिकित्सा सेवाओं से लैस इस एंबुलेंस में फिलहाल बीमार व घायल कुत्ताें का इलाज किया जा रहा है। आगे चलकर छोटे पशुओं के इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। लविंग पाव्स संस्था इसे संचालित कर रही है। संस्था ने आम लोगों के लिए भी हेल्पलाइन नंबर (9878555880) जारी किया है। उक्त नंबर पर कुत्तों के इलाज को लेकर कोई भी संपर्क कर सकता है।

दरअसल, कुछ महीने पहले अमेरिका में बसे एनआरआइ सुरेंद्र देओल अपनी पत्नी जसवीर कौर देओल और बेटी सुनिंद्र कौर देओल के साथ फिल्लौर स्थित अपने पैतृक गांव भियानी आए हुए थे। उनकी अमेरिका वापसी से कुछ दिन पहले उनकी गाड़ी से दो कुत्ताें का एक्सीडेंट हो गया। देलोय ने घायल कुत्ताें के इलाज करवाया और इस दौरान उनकी तकलीफ को करीब से देखा तो उन्होंने कुत्ताें के सही होने तक अमेरिका की वापसी टालकर यहीं पर उनका इलाज करवाया। जब दोनों कुत्ते ठीक हो गए तो उन्हें अपने साथ ही अमेरिका ले गए। वहां जाकर उन्होंने अपने दोस्त विनीत जैन से इस बात का जिक्र किया और बेसहारा जानवरों के इलाज और संभाल के लिए कार्य करने को कहा। विनीत ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर लविंग पाव्स नामक संस्था बनाई। देओल परिवार ने संस्था को एक एंबुलेंस भेंट की, जो जानवरों को ध्यान में रखकर बनवाई गई थी। इसके साथ ही फ्री में सेवा देने के लिए डा. अमन भट्टी के सहयोग से ट्रेंड स्टाफ को साथ लेकर अभियान की शुरुआत की गई।

एंबुलेंस में आपरेशन थियेटर भी बनाया गया है। दवाइयों को रखने के लिए अलग से स्पेस व केबिन की व्यवस्था की गई है। आपरेशन के टूल्स रखने के लिए भी अलग से केबिन व स्पेस बनाया गया है। एंबुलेंस में डाक्टर व ट्रेंड स्टाफ की तैनाती की गई है। विनीत जैन ने बताया कि बहुत जल्द हम घायल व बीमार जानवरों के इलाज और उनके सुरक्षा के लिए डाग होस्टल का निर्माण करने जा रहे हैं। इसमें उन जानवरों को रखा जाएगा तो बेसहारा और घायल होंगे।