चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड तीसरे फेज के तहत 55 आवासीय संपत्तियों बेचने के लिए ई टेंडरिंग

Advertisement

तीसरे फेस में 55 आवासीय सम्पतियों को बेचने की सीएचबी ई-टेंडरिंग
चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) तीसरे फेज के तहत शहर के चार सेक्टरों में बनी अपनी 55 आवासीय संपत्तियों (फ्री होल्ड) को बेचने के लिए ई टेंडरिंग करने जा रहा है। बोर्ड ने इसके लिए आरक्षित मूल्य तय कर दिए हैं। 15 जून से लोग टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे और 5 जुलाई तक अपनी बोली जमा कर सकेंगे। 6 जून को सुबह 10 बजे बोलियां खोली जाएंगी और जिस फ्लैट के लिए जिसकी बोली सबसे ज्यादा होगी, उसे मकान बेच दिया जाएगा।

सीएचबी अब तक ई-नीलामी के जरिये आवासीय व व्यावसायिक संपत्तियों की नीलामी करता था, लेकिन अब बेहतर प्रस्तावों और गोपनियता की बरकरार रखने के लिए टेंडरिंग का सहारा ले रहा है। चंडीगढ़ प्रशासन की ई-टेंडरिंग वेबसाइट https://etenders.chd.nic.inपर 5 जुलाई शाम 6 बजे तक बोली जमा कराई जा सकती है। सेक्टर-38वेस्ट, 49, 51 और 63 में ये मकान मौजूद हैं। सीएचबी ने कहा है कि 18 वर्ष से ऊपर देश के किसी भी राज्य में रहने वाला व्यक्ति इस ई-टेंडरिंग की प्रक्रिया में भाग ले सकता है। मकान खरीदने के लिए एनआरआई भी बोली लगा सकते हैं। बोर्ड ने कहा है कि जो भी आरक्षित मूल्य तय किया गया है, उसके अनुसार सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले व्यक्ति को ही मकान बेचा जाएगा।

प्रत्येक बोलीदाता को दो लाख रुपये बयाना राशि जमा करानी होगी, जिसे ऑनलाइन जमा कराया जा सकता है। इसके बाद ही वह अपनी बोली जमा कर पाएगा। 19 जून, 26 जून और 3 जुलाई को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच सेक्टर-38वेस्ट, 49, 51 और 63 में जाकर मकानों को देखा जा सकता है। सभी मकानों का नंबर और उसकी कीमत बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

तीन बोलीदाताओं की बयाना राशि जब्त
बोर्ड ने जून महीने के पहले हफ्ते में भी अपनी कुछ आवासीय संपत्तियों को बेचने के लिए टेंडर किया था। उस ई टेंडरिंग में 27 संपत्तियों के लिए 97 बोली आई थी। जिसके बाद सबसे अधिक बोली लगाने वालों को 5 दिन में बिड का 25 प्रतिशत अमाउंट जमा करवाने के निर्देश दिए थे लेकिन तीन बोलीदाताओं ने ये राशि जमा नहीं करवाई। जिसके चलते इन सभी बोलीदाताओं की बयाना राशि 2 लाख रुपये को जब्त कर लिया गया और इन तीन संपत्तियों को दोबारा खाली प्रॉपर्टी की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है।

एरिया आरक्षित मूल्य

सेक्टर-63 (एक बेडरूम) : 44 लाख
सेक्टर-63 (दो बेडरूम) : 67 लाख 30 हजार
सेक्टर-63 (तीन बेडरूम) : 86 लाख
सेक्टर-63 (ईड्ब्ल्यूएस) : 23 लाख 44 हजार
सेक्टर-51 (एमआईजी)क्व : 84 लाख
सेक्टर-49 (एक बीआर) : 39 लाख 38 हजार
सेक्टर-49 (ईड्ब्ल्यूएस) : 25 लाख
सेक्टर-38 वेस्ट (ईड्ब्ल्यूएस) : 24 लाख 35 हजार