पंजाब सरकार 12 जून से 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण मुहिम में और तेज़ी लायेगी, राज्य को मिलेंगी 1.93 लाख और खुराकें

Advertisement


प्राथमिक ग्रुपों में और नये वर्गों को भी शामिल किया
चंडीगढ़, पंजाब सरकार द्वारा 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 12 जून से टीकाकरण मुहिम में और तेज़ी लाने के लिए सभी तैयारियाँ मुकम्मल कर ली गई हैं। यह टीकाकरण प्राथमिक ग्रुपों के लिए होगा जिसमें राज्य सरकार द्वारा और नये वर्गों को भी शामिल किया गया है। यह जानकारी राज्य के टीकाकरण के लिए नोडल अफसर श्री विकास गर्ग ने आज यहाँ जारी प्रैस बयान के द्वारा दी।
श्री गर्ग ने आगे बताया कि पंजाब को भारत सरकार द्वारा कल 193380 खुराक मिलेंगी जिनमें कोवीशील्ड की 156720 खुराक और कोवैक्सीन की 36660 खुराक शामिल हैं।
स्टेट नोडल अफसर ने बताया कि मुख्यमंत्री की हिदायतों पर राज्य सरकार द्वारा और नये वर्ग प्राथमिक ग्रुपों में शामिल किये गए हैं। नये शामिल ग्रुपों बारे जानकारी देते हुए श्री गर्ग ने बताया कि दुकानदार और उनका स्टाफ, जिम मालिक और जिम ट्रेनर, आतिथ्य उद्योग में कार्यरत स्टाफ (होटल, रैस्टोरैंट, मैरिज पैलेस, केटरर्स) समेत रसोइये, वेटर, औद्योगिक कामगार, रेहड़ी-फड़ी वाले विशेषकर खाने वाले उत्पादों जैसे कि जूस, चाट आदि से जुड़े हुए, डिलिवरी देने वाले, एल.पी.जी. का वितरण करने वाले, बस चालक, कंडक्टर, ऑटो / टैक्सी चालक, स्थानीय निकाय और पंचायती प्रतिनिधि जैसे कि मेयर, काऊंसलर, सरपंच, पंच, जिला परिषद और पंचायत समिति मैंबर और विदेश जाने वाले विद्यार्थी के अलावा जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्तर पर अन्य किसी को प्राथमिक ग्रुप में शामिल किया जा सकता।
अब तक 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 17.25 करोड़ रुपए की लागत से खरीदी गई 5.42 लाख खुराकों में से 501550 व्यक्तियों के टीके पहले ही लगाए जा चुके हैं।